कोडी का उपयोग कैसे करें | कोडी के लिए अंतिम शुरुआत की गाइड (2023)

>

कोडी एक सरल हालांकि सीधा मीडिया प्लेयर नहीं है। लेकिन, चूंकि इसका उपयोग दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा किया जा रहा है, हम यह मानने के लिए बाध्य हैं कि यह उपकरण का उपयोग करने के लिए आसान होना चाहिए। मैं निश्चितता के साथ कह सकता हूं कि कोडी आर्कैन नहीं है। आपको सच बताने के लिए, जब मैंने पहली बार कोडी का उपयोग करना शुरू किया था, तो यह समझ से बाहर था, और कुछ हद तक मेरे लिए भी भारी था। ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि इसमें मीडिया प्लेयर और कुछ विशिष्ट विशेषताओं के लिए एक अनूठा लेआउट है। लेकिन, मुझे यह महसूस करने में थोड़ा समय लगा कि कोडी पहली नजर में देखने से ज्यादा सरल है.

यह कोई विशेष तकनीकी ज्ञान, या कोडी पर फिल्में या शो देखने और समझने के लिए सीखने की अवस्था नहीं लेता है। यह मेरे जैसे छंटनी करने वालों के लिए तैयार किया गया है। हालांकि, मैं सहमत हूं कि अगर मुझे कोडी से परिचित होने पर थोड़ी मदद मिलती, तो मैं इसके बारे में थोड़ा और तेज हो जाता। मेरे बहुत से पाठक पूछ रहे हैं कि क्या मैं कोडी शुरुआती को up परिचित होने ’वाले हिस्से की गति बढ़ाने में मदद करने के लिए एक तरह के गाइड के साथ आ सकता हूं। इसलिए, यहां मैं शुरुआती लोगों के लिए कोडी गाइड के साथ हूं। इस गाइड में, मैं आपको कोडी के सबसे बुनियादी सिद्धांतों के माध्यम से ले जाऊंगा। यहाँ, मैं लगभग कुछ ही समय में अपनी पसंदीदा सामग्री को स्ट्रीम करना शुरू करने के लिए आपको कोडी के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ कवर करता हूं.

कोड़ी का उपयोग कैसे करें

ध्यान KODI उपयोगकर्ता: जारी रखने से पहले पढ़ें

कोडी एडंस / बिल्ड अनलिमिटेड स्ट्रीमिंग कंटेंट की पेशकश करते हैं, लेकिन अगर आप फ्री मूवीज / टीवी शो / स्पोर्ट्स को पकड़ते हैं तो आप कानूनी मुसीबत में पड़ सकते हैं। कोडी उपयोगकर्ताओं को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करते समय हमेशा वीपीएन कनेक्ट करें। एक अच्छा कोडी वीपीएन आपकी पहचान छुपाता है, सरकारी निगरानी, ​​भू-अवरुद्ध सामग्री और आईएसपी थ्रॉटलिंग (जो बफर-फ्री स्ट्रीमिंग में भी मदद करता है) को दरकिनार करता है.

मैं ExpressVPN का उपयोग करता हूं जो सबसे तेज़ और सबसे सुरक्षित वीपीएन है। Amazon FireStick सहित किसी भी डिवाइस पर इसे इंस्टॉल करना बहुत आसान है। आप 3 महीने के लिए मुफ्त हैं और इसकी वार्षिक योजनाओं में 49% की बचत करते हैं। इसके अलावा, यह 30-दिन की मनी-बैक गारंटी के साथ आता है। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप हमेशा धनवापसी के लिए पूछ सकते हैं.

3-महीने की छूट मुक्त करने के लिए यहां क्लिक करें और ExpressVPN पर 49% की बचत करें

पढ़ें: कोडी वीपीएन कैसे इंस्टॉल करें और कैसे इस्तेमाल करें

कोडी क्या है?

मुझे कोडी की सबसे सरल परिभाषा साझा करने दें:

कोडी एक मीडिया प्लेयर है

एक मीडिया प्लेयर एक सॉफ्टवेयर है जो आपके डिवाइस पर मीडिया चला सकता है। मीडिया कुछ भी है कि वीडियो, ऑडियो या छवियाँ है। लेकिन, कोडी सहित अधिकांश मीडिया प्लेयर, वीडियो और ऑडियो खेलने के लिए अधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। वीएलसी एक मीडिया प्लेयर का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जो वीडियो और ऑडियो प्लेबैक के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है.

कोडी आपको वीडियो सामग्री देखने देता है, जैसे कि फिल्में और टीवी शो, और गाने जैसे ऑडियो चला सकते हैं.

कोडी कई मायनों में वीएलसी की तरह है, लेकिन कुछ प्रमुख अंतरों के साथ। जबकि VLC का उपयोग डिवाइस स्टोरेज पर स्थानीय रूप से संग्रहीत मीडिया को चलाने के लिए अधिक लोकप्रिय है, कोडी मुख्य रूप से इंटरनेट पर मीडिया स्ट्रीमिंग के लिए है। कोडी का उपयोग स्थानीय मीडिया प्लेबैक के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन यह उतना लोकप्रिय नहीं है.

कोडी एक ओपन-सोर्स, फ्री मीडिया प्लेयर है। इसे पहली बार 2002 में XBMC (Xbox Media Center) और Xbox-only एप्लिकेशन के रूप में रिलीज़ किया गया था। रेखा से नीचे, यह उपकरण कोडी के रूप में फिर से जुड़ गया और उपकरणों और ओएस प्लेटफार्मों की एक विस्तृत श्रृंखला पर उपलब्ध हो गया। वर्तमान में, कोडी एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज पीसी, मैक, विंडोज मोबाइल, लिनक्स, अमेज़ॅन फायरस्टीक, रास्पबेरी पाई, एंड्रॉइड बॉक्स और अधिक पर काम करता है.

जब कोडी एक्सबीएमसी था, तो इसे एक्सबॉक्स पर स्थापित करने के लिए थोड़ा प्रयास करना पड़ा और सीखने की अवस्था की आवश्यकता थी। अब, लगभग सभी प्लेटफार्मों पर कोडी को स्थापित करना इतना आसान है और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, अधिकांश उपकरणों के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करना आसान है.

एक ऑनलाइन मीडिया प्लेयर के रूप में कोडी अधिक लोकप्रिय है। यह आपको अपनी पसंदीदा सामग्री को मुफ्त में स्ट्रीम करने देता है। यह आपको फिल्मों, टीवी शो, लाइव टीवी, खेल, समाचार, वृत्तचित्र, और बहुत कुछ प्रदान करता है। लेकिन, कोडी यह सब अपने दम पर नहीं कर सकता था। इसके लिए कुछ प्लगइन्स के एकीकरण की आवश्यकता होती है। इन प्लगइन्स को आमतौर पर ‘कोडी एडन’ के रूप में जाना जाता है.

हम थोड़ी देर बाद कोडी के ऐडन्स के बारे में अधिक जानेंगे। सबसे पहले, मैं आपको दिखाऊंगा कि विभिन्न उपकरणों पर कोडी कैसे स्थापित करें। आखिरकार, अगले चरण पर जाने से पहले आपके पास कोडी सेट अप और रनिंग होना चाहिए। तो, अब के लिए, इस विचार को पकड़ें कि “अतिरिक्त कोडी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।”

विभिन्न उपकरणों पर कोडी कैसे स्थापित करें

कोडी को डिवाइस प्लेटफार्मों के एक मेजबान पर समर्थित है। इस गाइड का दायरा मुझे सभी उपकरणों पर कोडी स्थापित करने के लिए विस्तृत निर्देशों को कवर करने की अनुमति नहीं देता है। इसलिए, मैं आपको अधिक लोकप्रिय रूप से उपयोग किए जाने वाले प्लेटफार्मों पर कोडी की स्थापना प्रक्रिया का संक्षिप्त विवरण दूंगा। मैं आपको उन स्रोतों की ओर संकेत करूंगा जहां से आप कोडी प्राप्त कर सकते हैं और थोड़े समय के लिए स्थापना विधियों पर स्पर्श कर सकते हैं। निम्नलिखित डिवाइस प्लेटफॉर्म हैं जिन्हें हम कवर करेंगे:

  1. अमेज़ॅन फायरस्टीक & फायर टीवी
  2. Android मोबाइल & गोलियाँ
  3. विंडोज पीसी
  4. मैक ओ एस
  5. आईओएस
  6. Android स्मार्ट टीवी & एंड्रॉयड टीवी बॉक्स
  17.6 क्रिप्टन पर इंसुलेशन कोडी एडऑन को कैसे स्थापित करें

कोडी का अंतिम जारी आधिकारिक संस्करण कोडी 18.5 लीया है। पुराने संस्करण, कोडी 17.6 क्रिप्टन अभी भी उपयोग में है, खासकर उन लोगों द्वारा जो कोडी लीया में अपग्रेड नहीं हुए हैं। हालाँकि, लीया अब किसी भी आधिकारिक चैनल के माध्यम से उपलब्ध नहीं है.

1. Amazon FireStick & फायर टीवी

Amazon FireStick एक बेहद लोकप्रिय मीडिया उपकरण है जो HDMI पोर्ट के माध्यम से आपके टीवी में प्लग करता है। एंड्रॉइड-आधारित यह डिवाइस किसी भी टीवी को तुरंत स्मार्ट टीवी में बदल देता है। कुछ मामूली शारीरिक अंतरों को छोड़कर, फायरस्टीक & फायर टीवी मूल रूप से समान हैं। इसलिए, एक ही स्थापना विधि दोनों के लिए लागू है.

अमेज़न स्टोर अभी तक कोडी की मेजबानी नहीं करता है। इसलिए, हमें फायरस्टीक पर इसे स्थापित करने के लिए कोडी एपीके फ़ाइल (एक विश्वसनीय स्रोत से) को मैन्युअल रूप से डाउनलोड करना होगा। FireStick पर कोडी को कैसे स्थापित करें, इस बारे में हमारी विस्तृत गाइड पढ़ें। यह मार्गदर्शिका आपको आसान कदम से कदम स्थापना प्रक्रिया के माध्यम से ले जाएगी। बस अगर आप कोडी 17.6 स्थापित करना चाहते हैं, तो हमारे गाइड में आपको कवर किया जाएगा.

आप अमेज़ॅन फायरस्टीक को जेलब्रेक करने के तरीके पर हमारे दूसरे गाइड का भी उल्लेख कर सकते हैं.

2. एंड्रॉयड मोबाइल & गोलियाँ

यह एक आसान है। कोडी न केवल लोकप्रिय है, बल्कि यह Google द्वारा भी विश्वसनीय है। अमेज़ॅन फायरस्टीक या फायर टीवी के विपरीत, आपको एंड्रॉइड मोबाइल पर कोडीओड (या मैन्युअल रूप से स्थापित) कोडी नहीं करना होगा & गोलियाँ। आपको Google Play Store पर कोडी ऐप मिलेगा.

केवल विश्वसनीय और सुरक्षित ऐप इसे Play Store में बनाते हैं। चूंकि कोडी है, यह हमें आश्वासन देता है कि यह सत्यापित और सुरक्षित है.

यहाँ आप Android पर कोडी कैसे स्थापित कर सकते हैं:

  • प्ले स्टोर खोलें
  • कोडी के लिए देखो
  • ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें और कोडी स्थापित करें

यह आसान है!

3. विंडोज पीसी 

विंडोज 10 और विंडोज 8.1 के लिए इंस्टॉलेशन प्रक्रिया & पुराने अलग हैं। हम दोनों को निम्न प्रकार से कवर करते हैं. 

3.1 विंडोज 10

यदि आपके पास विंडोज 10 है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से कोडी के आधिकारिक संस्करण को डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ है कि तुम कैसे कर सकते हैं:

  • Click Cortana ’सर्च बटन पर क्लिक करें और’ कोडी ’(बिना उद्धरण के) टाइप करें
  • कोडी आइकन as प्रारंभ ’में खोज परिणामों पर Microsoft विश्वसनीय Microsoft ऐप’ के रूप में दिखाई देगा। कोडी आइकन पर क्लिक करें
  • आपको Microsoft Store पर ले जाया जाएगा। ‘गेट’ या ’डाउनलोड’ बटन पर क्लिक करें
  • Microsoft Store को आपके लिए बाकी काम करने दें
  • लगभग एक या दो मिनट में आपने अपने विंडोज 10 पीसी पर कोडी स्थापित कर लिया होगा

3.2 विंडोज 8.1 & पुराने

यदि आपके पास विंडोज 8.1 या विंडोज का पुराना संस्करण है, तो आप अभी भी आधिकारिक वेबसाइट https://kodi.tv से सीधे कोडी डाउनलोड कर सकते हैं

वेबसाइट खोलें और जब आप होम-पेज पर हों, तो शीर्ष-दाईं ओर AD DOWNLOAD ’पर क्लिक करें (या सीधे https://kodi.tv/download पर जाएं)

कोड़ी का उपयोग कैसे करें

नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आप समर्थित उपकरणों / प्लेटफार्मों के लोगो को न देखें.

विंडोज लोगो पर क्लिक करें

कोड़ी शुरुआती गाइड का उपयोग कैसे करें

सुनिश्चित करें कि आपने अगली विंडो पर अनुशंसित टैब का चयन किया है

यदि आपके पास 64-बिट कंप्यूटर है तो INSTALLER (64 BIT) पर क्लिक करें। यदि आप 32-बिट पीसी का उपयोग करते हैं तो INSTALLER (32 BIT) पर क्लिक करें.

कोड़ी शुरुआत के मार्गदर्शक

4. मैक ओएस

कोडी Apple के ऐप स्टोर पर सूचीबद्ध नहीं है, लेकिन कोडी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक MacOS संस्करण है। कोडी के काम करने के लिए आपके पास मैक ओएस 10.8 एक्स या उससे अधिक का इंटेल प्रोसेसर होना चाहिए। मैक पर कोडी लीया स्थापित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

Https://kodi.tv/download को सफारी वेब ब्राउजर में खोलें (सफारी DMG फाइल को ऑटो-माउंट करेगा)। नीचे स्क्रॉल करें और ‘MacOS’ लोगो पर क्लिक करें

कोडी के लिए शुरुआती गाइड

सुनिश्चित करें कि पॉप-अप विंडो पर ‘अनुशंसित’ टैब चुना गया है। INSTALLER (64-BIT) पर क्लिक करें

कोड़ी का उपयोग कैसे करें

अपने मैक कंप्यूटर पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए सामान्य प्रक्रिया का पालन करें

5. iOS (iPhone, iPad) & आइपॉड टच)

आधिकारिक वेबसाइट का कहना है कि कोडी को स्थापित करने के लिए आपको आईओएस डिवाइस को जेलब्रेक करना होगा। लेकिन, कुछ थर्ड पार्टी ऐप स्टोर हैं, जैसे TweakBox जो ऐप के iOS वर्जन को होस्ट करता है.

खुला हुआ https://www.tweakboxapp.com किसी भी ब्राउज़र में आपके iOS पर (सफारी पसंदीदा) और डाउनलोड बटन पर क्लिक करके TweakBox ऐप स्टोर डाउनलोड करें.

TweakBox स्थापित करने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें। स्थापना के दौरान आपको एप्लिकेशन को कुछ अनुमतियाँ देने की आवश्यकता होगी.

अब, TweakBox चलाएं और शीर्ष पर ‘Apps टैब पर क्लिक करें। ऐप्स की सूची में कोडी के लिए देखें और कोडी आइकन पर क्लिक करें। फिर से, ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें और iOS पर कोडी स्थापित करें.

6. Android स्मार्ट टीवी & टीवी बॉक्स

Android स्मार्ट टीवी और टीवी बॉक्स Google Play Store को सपोर्ट करते हैं। चूंकि कोडी क्रिप्टन प्ले स्टोर में एक आधिकारिक प्रविष्टि है, इसलिए एप्लिकेशन इंस्टॉल करना बहुत सरल है.

  • अपने टीवी को चालू करें (यदि आप एंड्रॉइड टीवी बॉक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह टीवी से जुड़ा है)
  • जब होम-स्क्रीन लोड होती है, तो Play Store (या Google Play) आइकन पर क्लिक करें
  • कोडी ऐप के लिए देखें
  • ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और आपके पास कुछ मिनटों में कोडी होगा

कोडी एडन्स क्या हैं?

मैंने आपको बताया, ons एडोन्स कोडी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं ’और मैं अतिरंजना नहीं कर रहा था। कुछ भी हो, मैं समझ रहा हूँ.

पिछले कुछ वर्षों में कोडी की स्मारकीय सफलता विभिन्न प्रकार के ऐडऑन का समर्थन करने की क्षमता पर टिका है। बेशक, कोडी सुविधाओं के भार के साथ एक शक्तिशाली मीडिया प्लेयर है। लेकिन, योजक इसके आधारशिला हैं.

कोडी एक मीडिया प्लेयर है, लेकिन जब कोई मीडिया प्लेयर नहीं है तो क्या अच्छा है? Addons कोडी, मीडिया प्लेयर और इंटरनेट पर मीडिया स्रोतों के बीच एक सेतु का काम करते हैं। सरल शब्दों में, ऐड-ऑन कोडी और मीडिया के विशाल पूल के बीच इंटरफेस को वेब पर उपलब्ध कराते हैं। जब आप एक डीवीडी प्लेयर खरीदते हैं, तो आपको मूवी या शो देखने के लिए डीवीडी की आवश्यकता होती है। एक addon कोडी के लिए एक डीवीडी प्लेयर के लिए डीवीडी है.

कोडी लोकल डिवाइस स्टोरेज से वीडियो और म्यूजिक प्ले कर सकता है। लेकिन, कोई भी मीडिया प्लेयर ऐसा कर सकता है। कोडी की असली क्षमता ऐड-ऑन के साथ एकीकरण में निहित है.

इसलिए, एक बार जब आपके पास कोडी है, तो अगली चीज़ जो आप चाहते हैं, वह है अपने पसंदीदा शो, फिल्में, या कुछ भी जिसे आप देखना चाहते हैं, देखना शुरू करना.

  मैजिक ड्रैगन कोडी बिल्ड को कैसे स्थापित करें

वहाँ सचमुच कोडी के सैकड़ों वहाँ से बाहर हैं। कुछ अच्छे हैं, अधिकांश इतने अधिक नहीं हैं। कोडी एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है और किसी को भी और सभी को इसके लिए ऐडऑन विकसित करने की स्वतंत्रता है। कोई आश्चर्य नहीं कि उनमें से बहुत सारे क्यों हैं। विचार यह है कि जिस तरह की सामग्री आप देखना चाहते हैं, उसके लिए सबसे अच्छा कोडी एडऑन ढूंढना है। आपको निम्नलिखित (और अधिक) के लिए ऐड-ऑन मिलेंगे:

  • ऑन-डिमांड सामग्री (फिल्में) & टीवी शो)
  • लाइव टीवी
  • खेल सामग्री
  • संगीत

एक addon का उपयोग करने के लिए, आपको पहले इसे कोडी पर स्थापित करना होगा। अगले भाग में, मैं आपको दिखाऊंगा कि कोडी पर ऐडऑन कैसे स्थापित करें.

कोडी पर Addons कैसे स्थापित करें

मैं चाहूंगा कि आपको कोडी के शीर्षस्थों की सूची पर एक त्वरित नज़र डालनी होगी। यह आपको एक मूल विचार देगा कि ये एडन क्या करते हैं। यह आपको उन कोडों को चुनने में भी मदद करेगा जो आप अपने कोडी सेटअप के साथ चाहते हैं.

ऐड-ऑन चयन और स्थापना आमतौर पर 6-चरण की प्रक्रिया निम्नानुसार है:

  1. तय करें कि आप किस प्रकार की सामग्री देखना चाहते हैं
  2. सामग्री प्रदान करने वाले ऐडऑन को चुनें
  3. चुने हुए एडऑन को स्थापित करने के लिए स्रोत का पता लगाएं
  4. कोडी में वांछित स्रोत जोड़ें
  5. स्रोत से भंडार स्थापित करें
  6. भंडार से भंडार जोड़ें

यदि यह थोड़ा भारी लगता है तो चिंता न करें क्योंकि यह नहीं है। वास्तव में, यह सुपर आसान है। जब मैंने पहली बार कोडी का उपयोग शुरू किया, तो यह मेरे लिए भी हैरान करने वाला था। लेकिन, इसके आसपास पहुंचने में बहुत कम समय लगा.

आपके पास मिनटों के भीतर विभिन्न ऐड-ऑन का उपयोग करने और स्थापित करने में मदद करने के लिए हमारे पास विस्तृत, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ हैं। नीचे गाइड की सूची दी गई है.

मूवीज़, टीवी शो और अन्य ऑन-डिमांड सामग्री के लिए Addons:

  • एक्सोडस रिडक्स
  • द मैजिक ड्रैगन
  • योदा
  • एक्सोदेस
  • विष

लाइव टीवी कोडी एडंस:

  • निस्वार्थ जी
  • प्लेयर का Klub IPTV
  • cCloud टी.वी.
  • USTVnow प्लस

खेल के नशेड़ी:

  • खेल शैतान
  • Sportowa

मूवी, शो, लाइव टीवी इत्यादि देखने के लिए कोडी एडन्स का उपयोग कैसे करें

एक बार जब आप एक ऐडऑन स्थापित कर लेते हैं, तो आप इसे वीडियो-एडऑन्स अनुभाग में पाएंगे। मैं आपको पहले दिखाऊंगा कि आपके द्वारा स्थापित किए गए एडोनों को कैसे खोजना है। बाद में, मैं आपको दिखाऊंगा कि उनका उपयोग कैसे करना है.

कृपया ध्यान दें कि वीडियो सामग्री को स्ट्रीम करने वाले केवल योजक, जैसे कि फिल्में और शो, वीडियो-एडनस अनुभाग में एक्सेस किए जा सकते हैं। लेकिन, सभी ऐड वीडियो के लिए नहीं हैं। कोडी कई यूटिलिटी एडन को भी सपोर्ट करता है। ये ऐड प्रोग्राम एड-ऑन सेक्शन में पाए जाते हैं। लेकिन, आपको प्रोग्राम ऐड-ऑन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। जैसा कि आप कोडी के साथ शुरू कर रहे हैं, आप केवल उन वीडियो एडोन के बारे में जानना चाहेंगे जो आपको अपनी पसंदीदा सामग्री देखने देते हैं। मैं वर्षों से कोडी का उपयोग कर रहा हूं और वीडियो स्ट्रीमिंग से संबंधित किसी भी एडऑन के अलावा बहुत कम उपयोग पाया है.  

अपने वीडियो एडिंस पर पहुँचें

कोडी होम-स्क्रीन पर वापस जाएं, यदि आप पहले से ही नहीं हैं, तो बैक बटन को बार-बार दबाकर.

अब, बाईं ओर, Add-ons ’पर क्लिक करें

कैसे कोड़ी addons का उपयोग करने के लिए

अगला, बाईं ओर फिर से ‘वीडियो ऐड-ऑन’ पर क्लिक करें। यहां तक ​​कि अगर आप वीडियो ऐडऑन पर क्लिक नहीं करते हैं और सिर्फ उस पर ही मंडराते हैं, तो आपके सभी वीडियो स्ट्रीमिंग एडोन सही पर दिखाई देंगे

कोड़ी उपयोगकर्ता गाइड

यह कैसे स्थापित addons की सूची की तरह दिखेगा

कोड़ी का उपयोग कैसे करें, इस बारे में चरण-दर-चरण गाइड

अपने Addons का उपयोग करना

जब आप वीडियो ऐड-ऑन पर होते हैं, तो आप ऐडऑन्स के आइकन देख सकते हैं। किसी भी एडऑन को खोलने के लिए, बस इसे एक बार क्लिक करें.

मैं इस गाइड के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करने के लिए एक्सोडस रेडक्स एडऑन पर क्लिक करने जा रहा हूं

कैसे कोड़ी addons का उपयोग करने के लिए

एक्सोडस रेडक्स एक ऑन-डिमांड एडऑन है। तो, आप जो देख रहे हैं वह ऐसी श्रेणियां हैं जिनमें विभिन्न शीर्षकों की व्यवस्था की गई है.

कोड़ी शुरुआती गाइड का उपयोग कैसे करें

जब आप किसी श्रेणी पर क्लिक करते हैं, तो आप सीधे शीर्षकों या उपश्रेणियों की सूची देख सकते हैं। यह एडऑन में भिन्न होता है.

जब मैं एक्सोडस रिडक्स के ऐडऑन में ’मूवीज की श्रेणी पर क्लिक करता हूं, तो मुझे शैलियों, वर्ष, लोग, भाषाएं, प्रमाण पत्र, आदि जैसे उपश्रेणियाँ दिखाई देती हैं।.

एक उपश्रेणी के भीतर अधिक उपश्रेणियाँ हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, Genres उपश्रेणी के अंदर, आप आगे की उपश्रेणियाँ जैसे एक्शन, एडवेंचर, ड्रामा, कॉमेडी, फैंटेसी, आदि खोजने की उम्मीद कर सकते हैं।.

विचार श्रेणियों और उपश्रेणियों के माध्यम से क्लिक करने के लिए है और जब आप अंत में शीर्षकों की सूची देखते हैं, तो आपको केवल वह शीर्षक प्राप्त करना होगा जिसे आप खेलना चाहते हैं। एडऑन विभिन्न सर्वर को स्क्रैप करना शुरू कर देगा और आपको स्ट्रीमिंग लिंक लाएगा.

लिंक पर क्लिक करें और आप कोडी पर फिल्में या शो देखना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

कोड़ी ऐप का उपयोग कैसे करें

खैर, यह बहुत ज्यादा आप सभी की जरूरत है.

कोडी बिल्ड क्या हैं?

जब आप कोडी स्थापित करते हैं और इसे पहली बार चलाते हैं, तो आप जो देखते हैं वह डिफ़ॉल्ट कोडी त्वचा के साथ डिफ़ॉल्ट इंटरफ़ेस होता है जिसे uary uary and कहा जाता है। ‘

कैसे आग्नेयास्त्र पर कोड़ी का उपयोग करने के लिए

कोडी स्थापित करने के बाद, आपको अपने पसंदीदा शो और फिल्में देखना शुरू करने के लिए भी ऐडऑन की आवश्यकता होती है। ऐसा क्यों है, आप व्यक्तिगत रूप से विभिन्न ऐडऑन स्थापित करने के बारे में जाते हैं.

क्या होगा अगर कोडी की उपस्थिति को बदलने और एक बार में कई प्रीइंस्टॉल्ड एडन प्राप्त करने का एक तरीका था? यह वह जगह है जहाँ कोडी चित्र में आता है.

सरल शब्दों में, कोडी बिल्ड डिफ़ॉल्ट कोडी इंटरफ़ेस के लिए एक बदलाव देता है और इसे एक नई त्वचा के साथ कुछ और रोमांचक में बदल देता है। एक ही समय में, एक निर्माण सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए कई कोडी के ऐड-ऑन का निर्माण करता है ताकि आपको मैन्युअल रूप से इंस्टॉल न करना पड़े.

इसे योग करने के लिए, एक कोडी बिल्ड:

  • कोडी की उपस्थिति को बदलता है
  • आपको कई पूर्वस्थापित जोड़ देता है

Build टाइटेनियम बिल्ड ’नामक एक बहुत लोकप्रिय निर्माण को स्थापित करने के बाद कोडी कैसा दिखता है.

कोड़ी कैसे स्थापित करें

कोडी बिल्ड कैसे स्थापित करें

दर्जनों कोड़ी वहां बन रहे हैं। उनमें से सभी अच्छे नहीं हैं। सबसे अच्छा कोडी बिल्ड पर एक नज़र डालें और चुनें कि आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है। आप अलग-अलग समय पर अलग-अलग बिल्ड की कोशिश कर सकते हैं.

कोडी पर एक बिल्ड स्थापित करने में थोड़ा सा लगता है, लेकिन यह मुश्किल नहीं है। हमारे पास सबसे लोकप्रिय बिल्ड के लिए विस्तृत, आसान और चरण-दर-चरण इंस्टॉलेशन गाइड हैं। निम्नलिखित बिल्ड के लिए हमारे इंस्टॉलेशन गाइड के माध्यम से जाएं और आप मिनटों के भीतर एक जैसा प्राप्त कर सकते हैं:

  • टाइटेनियम बिल्ड
  • मिसफिट मोड्स लाइट
  • सेलर डोर टी.वी.
  • स्ट्रीमलाइन बिल्ड
  • कोई सीमा नहीं जादू
  • वन नेशन पोर्टल बनाता है
  कोडी पर क्रोनोस Addon कैसे स्थापित करें

कोडी बिल्ड का उपयोग कैसे करें

विभिन्न तत्वों की व्यवस्था और इंटरफ़ेस के बदलाव के अलावा, एक निर्माण के साथ कोडी इसके बिना कोडी से बहुत अलग नहीं है। यह एक अच्छी खबर है क्योंकि इसका मतलब है कि कोडी बिल्ड के लिए इस्तेमाल होने वाली एक बड़ी बात नहीं है, भले ही आप एक शुरुआती हों.

इस गाइड के लिए, मैं एक उदाहरण के रूप में टाइटेनियम बिल्ड का उपयोग कर रहा हूं। कुछ मामूली अंतरों को छोड़कर सभी बिल्डिंग्स लेआउट में कमोबेश समान हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई अन्य बिल्ड है, तो इस उदाहरण के माध्यम से आपको सामान्य विचार मिलेगा कि किसी अन्य बिल्ड का उपयोग कैसे करें.

टाइटेनियम बिल्ड के साथ कोडी का होम-स्क्रीन ऐसा दिखता है। जैसा कि स्पष्ट है, यह त्वचा अधिक जीवंत है और डिफ़ॉल्ट, धुंधली त्वचा की तुलना में अधिक जीवंत है.

कोड़ी का उपयोग कैसे करें

जैसा कि आप देख सकते हैं, टाइटेनियम होम-स्क्रीन के मध्य में एक मेनू बार है और इसके नीचे एक प्रसंग सबमेनू बार है।.

जब आप मुख्य मेनू बार में किसी आइटम का चयन करते हैं, तो संबंधित सबमेनू आइटम उसके नीचे दिखाई देते हैं। उदाहरण के लिए, जब मैं फिल्में चुनता हूं, तो मैं संबंधित आइटम सर्च, ट्रेंडिंग, नई रिलीज आदि देखता हूं.

आगे बढ़ो और टीवी शो, आईपीटीवी, खेल जैसे अन्य विकल्पों का चयन करें और देखें कि सबमेनस कैसे बदलता है.

कोडी बिल्ड का उपयोग कैसे करें

याद रखें, मैंने कहा कि बिल्ड प्रीइंस्टॉल्ड एडऑन्स के साथ आते हैं?

मैंने मेन्यू बार में ‘मूवीज’ विकल्प चुना है। तल पर, आप मूवी एडऑन (गैया, आदि) की सूची देख सकते हैं। ये कुछ प्रीइंस्टॉल्ड ऐडऑन हैं जो टाइटेनियम बिल्ड के साथ हैं.

कोड़ी शुरुआत के मार्गदर्शक

जब मैं टीवी शो का चयन करता हूं, तो टीवी शो की मेजबानी करने वाले एडोनर्स सबसे नीचे दिखाई देते हैं.

इसी तरह, आप आईपीटीवी (लाइव टीवी), स्पोर्ट्स, किड्स ज़ोन आदि के लिए ऐडऑन पाएंगे.

कैसे आग्नेयास्त्र पर कोड़ी का उपयोग करने के लिए

टाइटेनियम होम-स्क्रीन पर आपके द्वारा देखे जाने वाले ऐडऑन्स की सूची जरूरी नहीं है। एक बिल्ड में अधिक एडऑन हो सकते हैं, जो इसकी मुख्य स्क्रीन पर फीचर कर सकते हैं। यदि आप और अधिक addons का पता लगाने के लिए चाहते हैं, तो यहाँ है कि आप क्या कर सकते हैं:

मेन्यू बार में मेन मेन्यू का चयन करें (बस सिलेक्ट करें, इसे क्लिक न करें। क्लिक करने पर ऑप्शन्स का पूरी तरह से अलग सेट खुल जाएगा)

कोडी बिल्ड का उपयोग कैसे करें

अब, नीचे दिए गए सबमेनू में ‘वीडियो ऐड-ऑन’ पर क्लिक करें

कोड़ी कैसे बनता है

यहां, आपको वीडियो ऐड-ऑन की पूरी सूची मिलेगी जो टाइटेनियम बिल्ड के साथ पहले से इंस्टॉल आए थे.

कोड़ी का उपयोग कैसे करें

कैसे एक निर्माण में Addons जोड़ने के लिए

एक निर्माण कई जोड़ के साथ पूर्वनिर्मित होता है। लेकिन, यह जरूरी नहीं है कि यह हमेशा आपके मनचाहे ऐडऑन हो.

यदि आपका बिल्ड आपके पसंदीदा ऐडऑन को पैक नहीं करता है, तो आप इसे मैन्युअल रूप से इंस्टॉल कर सकते हैं.

मैंने आपको बताया कि आप इस गाइड में कोडी पर पहले से कैसे ऐडऑन स्थापित कर सकते थे। लेकिन, यह निर्माण के बिना addons स्थापित करने के बारे में था.

सभी बिल्ड आपको उन पर ऐडऑन स्थापित करने की अनुमति देते हैं। अच्छी खबर यह है कि बिना किसी की तुलना में बिल्ड के साथ इंस्टॉलेशन का तरीका बहुत अलग नहीं है। पहले की तरह, कोडी में स्रोत URL जोड़ें, स्रोत से रेपो स्थापित करें और अंततः रेपो से एडऑन स्थापित करें.

कृपया यह जानने के लिए हमारी विस्तृत मार्गदर्शिका पढ़ें कि कैसे बिल्ड पर ऐडऑन स्थापित करें.

#Recommended – एक कोडी वीपीएन प्राप्त करें

इससे पहले कि आप अपनी पसंदीदा फिल्मों, टीवी शो, या खेल की स्ट्रीमिंग के लिए कोडी का उपयोग करना शुरू करें, मैं आपको कोडी के लिए एक अच्छा वीपीएन प्राप्त करने की जोरदार सलाह दूंगा।.

जो लोग जागरूक नहीं हैं, उनके लिए कोडी वीपीएन एक उपकरण है जो आपकी कोडी स्ट्रीमिंग गतिविधियों को ‘बिग ब्रदर ’की चुभती आंखों से बचाता है। दूसरे शब्दों में, यह इंटरनेट ट्रैफ़िक को आपके डिवाइस से मास्क करता है और सरकार, आईएसपी को सुनिश्चित करता है। , हैकर्स या कोई अन्य संस्थाएं आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को लॉग या ट्रैक नहीं कर सकती हैं.

कोडी पर फिल्में और शो देखने के लिए, आपको पहले ऐडऑन स्थापित करना होगा। इनमें से अधिकांश एडऑन थर्ड-पार्टी प्रोवाइडर के माध्यम से उपलब्ध हैं और आपको अपनी पसंदीदा सामग्री को मुफ्त में स्ट्रीम करने की सुविधा देते हैं.

मैं अपने पाठकों को अवैध स्रोतों का उपयोग करके कॉपीराइट की गई सामग्री देखने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता। लेकिन साथ ही, मेरा यह भी मानना ​​है कि सभी को अपनी निजता का अधिकार है और इस अधिकार को सिद्धांत के साथ-साथ व्यवहार में भी बरकरार रखना चाहिए।.

एक कोडी वीपीएन आपके इंटरनेट कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करता है और एक आभासी, निजी सर्वर के माध्यम से ऑनलाइन ट्रैफ़िक को परिवर्तित करता है। परिणामस्वरूप, जो कोई भी आपकी इंटरनेट गतिविधियों को ट्रैक करने की कोशिश कर रहा है वह ऐसा करने में विफल हो सकता है। एक्सप्रेसवीपीएन मेरी अनुशंसित कोडी वीपीएन है क्योंकि यह तेज और अत्यधिक सुरक्षित है। यह आपकी गोपनीयता और ऑनलाइन पहचान की सुरक्षा के लिए अभेद्य एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करता है। ExpressVPN कोडी उपयोगकर्ताओं को 100% गुमनामी प्रदान करता है.

सबसे अच्छा कोडी vpn

आप उपयोग कर सकते हैं ExpressVPN एंड्रॉइड, फायरस्टीक, आईओएस, मैक, विंडोज आदि जैसे कोडी संगत डिवाइस प्लेटफार्मों की एक सरणी पर, आप इस वीपीएन का उपयोग कोडी और किसी भी अन्य स्ट्रीमिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं।.

इसलिए, स्ट्रीमिंग शुरू करने से पहले, यहां बताया गया है कि 3 सरल चरणों में वीपीएन सुरक्षा कैसे प्राप्त करें.

चरण 1: ExpressVPN सदस्यता प्राप्त करें यहाँ.

चरण 2: क्लिक करें यहाँ अपने डिवाइस पर ExpressVPN ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें.

चरण 3: किसी वीपीएन सर्वर को जोड़ने के लिए पावर आइकन पर क्लिक करें। बस इतना ही। कोडी के लिए आपका कनेक्शन अब सबसे तेज़ और सबसे अच्छे वीपीएन के साथ सुरक्षित है.

कोड़ी के लिए एक्सप्रेसवेप्न कनेक्ट करें

समेट रहा हु

यह बहुत कुछ है जो आपको एक शुरुआत के रूप में कोडी के बारे में जानने की जरूरत है। ईमानदारी से, अधिकांश भाग के लिए, आपको केवल कोडी के मूल कार्यों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जिन्हें मैंने इस गाइड में उल्लिखित किया है। मैं कोडी के साथ वर्षों से परिचित हूं, और आज भी, मैं मुश्किल से मूल बातों से परे हूं। पता करें कि आप जिस डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं उस पर एडऑन कैसे इंस्टॉल करें और ऐडऑन सेट करना सीखें और आपने पहले से ही एक महान सौदे का ध्यान रखा होगा। कोडी बिल्ड महान हैं, वे इंटरफ़ेस के लिए एक दृश्य अपील उधार देते हैं, और पूर्व-स्थापित एडऑन के साथ आपके जीवन को आसान बनाते हैं। बिल्ड होना अच्छा है। मैं खुद इसका इस्तेमाल करता हूं। मैं जो कह रहा हूं वह यह है कि जब आप बिल्ड को समीकरण से बाहर निकालते हैं, तब भी आप कोडी का उपयोग केवल एडऑन के साथ कर सकते हैं। लेकिन, इसमें बहुत कुछ नहीं है जो आप बिना एडऑन के कर सकते हैं। मैं शायद इस गाइड में यह तीसरी बार कहने जा रहा हूं – एडोनी कोडी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है.

अधिक कोडी संसाधन

कोडी पर बफरिंग कैसे रोकें
कोडी पर ट्राट कैसे सेट करें
कॉमन कोडी समस्याओं को कैसे ठीक करें
एक से अधिक कोडी बिल्ड कैसे स्थापित करें